Category Archives: राष्ट्रीय

वेमुला मामले पर देशभर में प्रदर्शन करेंगे छात्र संगठन

रिसर्च स्टूडेंट रोहित वेमुला की खुदकुशी के बाद 17 जनवरी को शुरू हुआ विरोध-प्रदर्शन अब हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी तक सीमित नहीं रहकर पूरे देश में फैलेगा। जेएनयू और डीयू सहित नौ विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि अभी कैंपस में हैं और उन्होंने एक नैशनल जेएसी बनाई है ताकि वेमुला की खुदकुशी के मामले में कार्रवाई के लिए दबाव बढ़ाया जा सके। जेईसी ... Read More »

NCR में नहीं मिलता मुस्लिमों-दलितों को किराए पर घर

इकोनॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली के अगले अंक में प्रकाशित होने वाले एक लेख, शहरों में किराएदारों को किराए पर घर देने में होने वाले भेदभाव, पर किए गए एक सर्वे के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में दलितों और मुस्लिमों को काफी ज्यादा भेदभाव का सामना करना पड़ता है। प्रोफेसर एस.के.थोराट के नेतृत्व में रिसचर्स ... Read More »

यादवो की गुंडा सरकार को जनता से ज्यादा अपने गुंडे प्यारे

एसपी की गुंडा सरकार को जनता के बीच अपनी बेहतर छवि से ज्यादा अपने गुंडे नेता और मंत्री प्यारे हैं। एसपी सरकार के नेताओं और मंत्रियों की गुंडागर्दी और दबंगई से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं और पार्टी के आला नेता हैं, जो उन्हें बचाने में जोर लगाए दे रहे हैं। फिर चाहे वो राममूर्ति सिंह वर्मा हों या पूर्व ... Read More »

चीन ने फिर संवारी हजार हाथ वाली बुद्ध प्रतिमा

चीन के एक्सपर्ट्स ने एक हजार हाथों वाली दुर्लभ एवं विख्यात 800 साल पुरानी प्रतिमा को उसके गौरवशाली दौर के अनुकूल बनाने का काम पूरा कर लिया है। सिचुआन प्रांत के दाजू काउंटी में स्थित इस प्रसिद्ध प्रतिमा के नवीनीकरण का काम 2008 में आरंभ हुआ था और करीब 98 लाख डॉलर के खर्च से यह काम पूरा हुआ। सरकारी ... Read More »

अखिलेश और मोदी सरकार का बड़ा अचीवमेंट ढाई महीने में 605 सांप्रदायिक दंगे

उत्तर प्रदेश सांप्रदायिक दंगों से हलाकान है। प्रदेश की कानून व्यवस्‍था चरमरा गई है। प्रदेश सरकार के सवालों से घिरी हुई है। लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद से पिछले ढाई महीनों में प्रदेश में 600 दंगे हो चुके हैं। एक पड़ताल में ये बात सामने आई है कि प्रदेश अधिकांश दंगे, उन इलाकों में हुए हैं जहां ... Read More »

विमान हादसा टला, बाल-बाल बचीं बहन मायावती जी

लोकसभा चुनाव के कारण ताबड़तोड़ रैलियां कर रही बसपा सुप्रीमो मायावती आज बाल बाल बच गईं। वह जिस विमान में थी उसका पहिया जाम हो गया। जिससे कि पाइलेट को इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी। मायावती आज एक रैली को संबोधित करने के लिए मुंबई गई हुई थी। जहां से वह वापस लखनऊ आ रही थी लेकिन विमान में तकनीकी खराबी ... Read More »

मुजफ्फरनगर दंगों के लिये मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश जिम्मेदार सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मुजफ्फरनगर में हुए दंगों पर सुनवाई करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार दंगों को रोकने में नाकाम रही। हालांकि, राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराए जाने के बावजूद सुप्रीम कोर्ट ने दंगों की सीबीआई या एसआईटी से जांच कराने की याचिका को खारिज कर दिया। देश की शीर्ष अदालत ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि दंगों ... Read More »

धर्म नहीं सरकार बदलें दलित: बहन मायावती जी

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष बहन मायावती जी ने आज धर्मांतरण की आलोचना की और कमजोर वर्गों, दलितों और आदिवासियों से अपील की कि वे अपने धर्म की बजाय सरकार बदलें। बहन जी ने यहां एक जनसभा में कहा, “मैं समझती हूं कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के लोग ओड़िशा के सुदूर इलाकों का दौरा करते हैं और आदिवासियों एवं ... Read More »

लोकसभा चुनाव का ऐलान, जानिए आपके यहां कब है वोटिंग?

नौ चरणों में होंगे चुनाव 16वें लोकसभा चुनाव के महासमर का बिगुल बज गया है। आम चुनाव के कार्यक्रमों पर कयासबाजी का दौर खत्म करते हुए चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। इस बार चुनाव कुल 9 चरणों में होंगे। पहले चरण का चुनाव 7 अप्रैल को, दूसरे चरण का 9 अप्रैल को, तीसरे चरण ... Read More »

लोकसभा चुनाव में किसी से गठबंधन नहीं: बहन मायावती जी

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) प्रमुख बहन मायावती जी ने कहा है कि उनकी पार्टी अगले लोकसभा चुनाव में किसी भी पार्टी से किसी तरह का तालमेल नहीं करेगी। इसके साथ ही बहन मायावती जी ने बीजेपी में गुटबाजी का आरोप लगाते हुए कहा कि एक-दूसरे को काटने में लगी आडवाणी, मोदी और राजनाथ की तिकड़ी से उनकी पार्टी को काफी ... Read More »