66 ए: UP में हर दूसरे दिन एक गिरफ्तारी

66 ए: UP में हर दूसरे दिन एक गिरफ्तारी

उत्तर प्रदेश में पिछले 2 सालों में आईटी ऐक्ट की धारा 66 ए के तहत करीब 400 लोगों पर केस दर्ज किया गया यानी लगभग हर दूसरे दिन एक गिरफ्तारी। माना जा रहा है कि इस धारा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल इसी प्रदेश में हुआ होगा। UP में हाल ही में एक स्कूली छात्र को एसपी नेता और मंत्री आजम खान के खिलाफ फेसबुक पर ‘आपत्तिजनक’ कॉमेंट करने पर गिरफ्तार किया गया था।

हालांकि, यह आकंड़ा भी यूपी के 75 में से सिर्फ 46 जिलों का है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक यह जानकारी आरटीआई से हासिल की गई है। प्रदेश के बाकी जिलों ने अभी इस धारा के तहत दर्ज किए गए केसों की जानकारी नहीं दी है। 4 जिलों हरदोई, ललितपुर, महोबा और सुल्तानपुर में इस धारा के तहत एक भी केस दर्ज नहीं किया। हालांकि, यह देखा गया कि जिन जिलों में इस धारा में एक भी केस दर्ज नहीं किया गया, वहां इसके अलावा कई और धाराएं लगाकर केस दर्ज किया गया था।

आरटीआई से पता चला है कि ज्यादातर मामले फेसबुक पोस्ट्स, बैंक अकाउंट हैक करने, ई-मेल के दुरुपयोग और किसी के खाते से ऑनलाइन पेमेंट करने पर दर्ज किए गए थे। यह आरटीआई अक्टूबर 2014 में फाइल की गई थी।

गाजियाबाद में 2 सालों में 58 केस दर्ज किए गए, जिसमें 23 मामले अकेले इंदिरापुरम पुलिस स्टेशन में दर्ज किए गए। आजम खान के जिले रामपुर में 13 केस दर्ज किए गए, जिसमें से 10 केस इंडिया टीवी के रजत शर्मा के खिलाफ अलग-अलग पुलिस स्टेशन में दर्ज हुए। मुरादाबाद में भी आजम खान के खिलाफ खबर दिखाने पर रजत शर्मा पर एक केस दर्ज किया गया था।  [NBT]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*