मुजफ्फर नगर दंगों के दोषी मुलायम अब क्या मुंह दिखायेगे हिन्दू और मुसलमानो को

मुजफ्फर नगर दंगों के दोषी मुलायम अब क्या मुंह दिखायेगे हिन्दू और मुसलमानो को

मुजफ्फर नगर दंगों के लिए यूपी सरकार जिम्मेदार- सुप्रीम कोर्ट’। अगर चुनावी सरगर्मियां जोरों पर न होतीं तो अब तक कोर्ट के इस फैसले से यूपी सरकार बुरी तरह घिर चुकी होती।

देखा जाए तो यह एक बड़ी खबर थी। मुस्लिम वोट बैंक के बल पर सत्ता में आई समाजवादी पार्टी के लिए ऐन चुनावों से पहले एक बड़ा झटका।

सेक्यूलरिज्म की पैरोकारी में आगे रहनी वाली सपा ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर चुप्‍पी साध ली। हालांकि ये तय है कि इस फैसले का दूरगामी असर होगा। पहले से छिटका मुस्लिम वर्ग मुलायम से और दूरी बना लेगा।

क्या कहता है कोर्ट का फैसला

मुजफ्फरनगर दंगों के लिए सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराया है। कोर्ट का कहना है कि मुजफ्फरनगर दंगों को रोक पाने और पुनर्वास की व्यवस्था में उत्तर प्रदेश सरकार पूरी तरह नाकाम रही।

हालांकि कोर्ट ने कहा है कि मामले को जांच के लिए एनआईटी या सीबीआई को सौंपने की जरूरत नहीं है।

अखिलेश सरकार देगी इस्तीफा?
सवाल उठता है कि क्या सुप्रीम कोर्ट की लताड़ के बाद नैतिक तौर पर अखिलेश सरकार को इस्तीफा देना चाहिए। अगर सुप्रीम कोर्ट किसी एजेंसी को मामले की जांच सौंपता तो अखिलेश के पास जांच पूरी होने तक सत्ता में बने रहने का बहाना होता।

लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने साफ तौर पर कहा है कि दंगों के लिए यूपी सरकार जिम्मेदार है। अब चुनाव से पहले दंगों के दाग न तो सपा छिपा पाएगी और न ही मिटा पाएगी।

क्या कहना है सपा का?

कोर्ट के फैसले पर सपा नेता शिवपाल यादव ने यह कहकर मीडिया को वापस भेज दिया कि कोर्ट के फैसले को पूरी तरह पढने के बाद ही टिप्पणी की जाएगी। [Amar Ujala]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*