राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल में अगले 10 दिन होंगे खास

राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल एवं ग्रीन गार्डन की ओपनिंग होने के बाद अब नोएडा प्राधिकरण व जिला प्रशासन के लिए अगले 10 दिन खास रहेंगे। सबसे बड़ा कार्यक्रम बीएसपी के संस्थापक कांशीराम की पुण्यतिथि पर होगा। उनकी पुण्यतिथि 9 अक्टूबर को है। इसमें वेस्टर्न यूपी, दिल्ली व हरियाणा के बीएसपी कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ सकता है। अलबत्ता,बहन मायावती जी 9 अक्टूबर को दिन में लखनऊ में रहेंगी। कई बड़े नेताओं को वहां बुलाया गया है। पार्टी सूत्रों की मानें तो 9 अक्टूबर की शाम या 14 अक्टूबर को बहन मायावती जी का नोएडा के इस राष्ट्रीय स्मारक में भी कार्यक्रम हो सकता है।
राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल एवं ग्रीन गार्डन सामाजिक बदलाव के प्रतीक उन महापुरुषों की एक ऐसी स्थली के रूप में मशहूर हो रहा है जिसमें आंबेडकर के साथ-साथ अन्य राज्यों से जुड़े लोगों की विचारधारा को आगे बढ़ाने की प्रेरणा मिलती रहेगी। अब यहां साल भर हर महीने कोई न कोई आयोजन होता रहेगा। यहां मायावती, आंबेडकर व कांशीराम की त्रिमूर्ति के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के घासीदास, झारखंड के बिरसा मुंडा, यूपी के कबीरदास, महाराष्ट्र से ज्योतिबा फूले व केरल के नारायण गुरु की प्रतिमा लगी है। जब भी देश के विभिन्न हिस्सों से लोग दिल्ली आएंगे तो वे यहां जरूर आना चाहेंगे।
यह पहला मौका होगा जब कांशीराम की पुण्यतिथि पर नोएडा में सार्वजनिक जगह पर लगी उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए जाएंगे। अभी तक बहन मायावती जी भी लखनऊ में कांशीराम की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि देती रही हैं। 14 अक्टूबर के दिन डॉ. भीमराव आंबेडकर ने बौद्ध धर्म की दीक्षा ली थी। इसलिए इस स्मारक का उद्घाटन 14 अक्टूबर 2011 को बहन मायावती जी ने किया था। उसी दिन स्थापना को भी दो साल पूरे हो जाएंगे।
इस स्मारक के नोडल अफसर व अथॉरिटी के अडिशनल सीईओ पी. के. अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल पर अगले 10 दिन में आने वाले लोगों की व्यवस्था के लिए खास इंतजाम की तैयारी चल रही है। इस बारे में वह जल्द ही चेयरमैन नोएडा से बातचीत करेंगे। इस बारे में शासन को भी अवगत कराया जाएगा। [NBT]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*