Category Archives: बिहार

मंदिर से मेरे आने के बाद मूर्ति को धुलवाया गयाः मुख्यमंत्री बिहार जीतन राम मांझी

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने देश में जाति व्यवस्था की निंदा करते हुए कहा है कि वह खुद दलितों के प्रति समाज में बरती जा रही अस्पृश्यता और पूर्वाग्रह का शिकार हुए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले जब वह मधुबनी जिला में एक मंदिर में गए थे, तो उनके वहां से पूजा कर लौटने के बाद ... Read More »

58 दलितों की हत्या में सभी आरोपी बरी बड़ा सबाल हत्याए किसने की| यह जानने की कोर्ट ने जरूरत नही समझी

पटना हाई कोर्ट ने बिहार के सबसे बड़े नरसंहार (लक्ष्मणपुर बाथे नरसंहार) के सभी आरोपियों को बरी कर दिया है। हाई कोर्ट ने इनके खिलाफ सजा के लायक सबूत नहीं पाया। हाई कोर्ट के इस फैसले से मध्य बिहार के दलित गुस्से में है। 1 दिसम्बर 1997 की रात अरवल जिले के लक्ष्मणपुर बाथे गांव में 58 लोगों की हत्या ... Read More »

तिरंगा लहराने पर दलित की हत्या, 40 घायल, 8 की हालत नाजुक

बिहार के सासाराम में 67वें स्वतंत्रता दिवस के दिन दलितों पर जैसा जुल्म ढाया गया उससे फिर सवाल खड़ा हो गया है कि क्या अंग्रेजों से मिली आजादी सभी देशवासियों से लिए थी। सासाराम के बद्दी गांव में दलितों का संत रविदास मंदिर के सामने स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराना ऊंची जाति वालों को इतना नागवार गुजरा कि पत्थर से ... Read More »

नीतीश के निकम्मे पन और आतंकी हमलों से दहला बोधगया

बिहार में बोधगया के महाबोधि मंदिर में एक के बाद एक 9 सीरियल बम धमाकों की खबर है। रविवार सुबह मंदिर के अंदर स्थित पवित्र पीपल के पेड़ के पास पहला धमाका हुआ। 5 बजकर 25 मिनट पर हुए इस धमाके में 5 बौद्ध भिक्षु गंभीर रूप से घायल हुए हैं। दो की हालत गंभीर है। इनमें से एक बर्मा ... Read More »

24 घंटों बाद अंतिम संस्कार हो सका दलित महिला का

बिहार के औरंगाबाद जिले में कथित ऊंची जातियों के उकसावे पर विरोध प्रदर्शन के कारण एक दलित महिला के शव का अंतिम संस्कार 24 घंटों तक नहीं हो सका. बाद में पुलिस के हस्तक्षेप से उसी शमशान-घाट पर इस महिला का दाह-संस्कार किया गया जहाँ विवाद के कारण दो गांवों के बीच भारी तनाव उत्पन्न हो गया था. औरंगाबाद ज़िले ... Read More »

बिहार के औरंगाबाद जिले में दलित परिवार ने किया आत्मदाह

बिहार के औरंगाबाद जिले के हसपुरा थानांतर्गत के मुजहर गाव में बीती रात एक दलित परिवार के पांच सदस्यों ने आत्मदाह कर लिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मुजहर गाव के भसनविगहा टोला में बीती रात एक दलित परिवार के पांच सदस्यों ने किरासन तेल छिड़कने के बाद आग लगा कर आत्महत्या कर ली। सूत्रों ने बताया कि बुरी तरह ... Read More »

जल्द ही राहुल की कॉंग्रेस की महरवानी से ८०० रुपये मे मिलेगा गैस सिलंडर

गैस सिलिंडर जल्द ही 800 रुपये में मिलेगा। साल भर में सब्सिडी वाले केवल 4 सिलिंडर ही दिए जाएंगे। तेल मंत्रालय के मुताबिक बीपीएल परिवारों को भी 4 सिलिंडर दिए जाएंगे। मंत्रालय ने कहा कि बीपीएल परिवारों के लिए साल भर में 4 सिलिंडर पर्याप्त हैं। सरकार बीपीएल परिवारों को कनेक्शन लेने के लिए एक बार 1400 रुपये की मदद ... Read More »

बिहार में गूंगी लड़की के साथ दुष्कर्म, मामला दर्ज

एक गूंगी लड़की के साथ एक युवक ने जबरन दुष्कर्म किया। इस मामले के आरोपी युवक को ग्रामीणों ने खदेड़कर पकड़ लिया तथा उसकी पिटाई भी की। बेलसर ओपी अध्यक्ष सर्वेश कुमार घटना की सूचना मिलते ही पुलिस बल के साथ तत्काल घटनास्थल पर पहुंच कर उक्त बलात्कारी युवक को अपने कब्जे में ले लिया। ओपी क्षेत्र के चकगुलामुद्दीन गांव ... Read More »

महंगाई से जनता त्रस्त, देशभर में लोग सड़क पर उतरे

सरकार की मनमानी से पूरे देश में गुस्से की लहर उठ खड़ी हुई है। पूरे देश में जगह-जगह विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। जनता सरकार की ज्यादतियों के सामने अब झुकने को तैयार नहीं दिखती। खाने-पीने की चीजों के दाम तो पहले ही बढ़े हुए थे अब पेट्रोल की बढ़ी कीमत ने आम जनता की कमर तोड़कर रख दी है। महंगाई ... Read More »

भूख से मौतें रोके केंद्र

देश में भूख से हो रही मौतों से चिंतित सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को 50 लाख टन अतिरिक्त अनाज 150 सबसे गरीब जिलों को आवंटित करने का आदेश दिया है। यह आवंटन उसके द्वारा नियुक्त समिति की निगरानी में किया जाएगा। पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) की याचिका पर यह आदेश देते हुए सर्वोच्च अदालत ने यह भी ... Read More »